Thursday, December 8, 2022

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4 तरह से होता है PCOS, एक्सपर्ट के ये 9 Tips करेंगे Irregular periods- Weight Gain जैसे लक्षणों का पक्का इलाज


पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) महिला प्रजनन स्वास्थ्य से संबंधित एक स्वास्थ्य-स्थिति है, एक ऐसा विषय जिसके बारे में खुद महिलाएं ही बात करने से बचती है। ऐसे में यह समस्याएं केवल उस समय ही पकड़ में आती है जब महिलाओं को गर्भधारण करने में या प्रसव के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में PCOS की समस्या के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल सितंबर को PCOS Awareness Month के रूप में मनाया जाता है। एनसीबीआई के अनुसार, पीसीओएस दुनिया में सबसे कम निदान कि जाननी वाली बीमारियों में से एक है। जिसकी एक वजह PCOS को लेकर महिलाओं में कम जागरूकता भी है।

फिट इंडिया एंबेसडर और न्यूट्रीशनिस्ट रिद्धिमा बत्रा ने हाल ही में PCOS नियंत्रित करने और इससे छुटकारा पाने के लिए कारगर उपायों को बताया है। उनका मानना है कि हर महिला को इन को जानना चाहिए जिससे वह PCOS जैसे लाइलाज विकार से खुद को बचा सकें।

एक्सपर्ट से जानें PCOS को कैसे करें ठीक

​4 टाइप का होता है PCOS

  • इंसुलिन रेजिस्टेंस पीसीओएस
  • एड्रेनल पीसीओ
  • इंफ्लेमेटरी पीसीओएस
  • पोस्ट पिल पीसीओएस

एक्सपर्ट बताती हैं कि यह जानना महत्वपूर्ण है, कि आपको कौन-सा PCOS है। क्योंकि PCOS के टाइप के आधार पर ही आहार और जीवनशैली में बदलाव की जरूरत होती है।

​PCOS के लक्षण

पीसीओडी के लक्षणों में अनियमित पीरियड्स, दर्दभरा व लम्बा मासिक धर्म, चेहरे पर अनचाहे बाल, मुंहासे, पेल्विक दर्द, इनफर्टिलिटी शामिल है।

लंबे समय में PCOS के लक्षणोंं से ग्रसित महिलाएओं में टाइप 2 डायबिटिज, मोटापा, ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, हृदय की समस्याएं, अवसाद की समस्या और एंडोमेट्रियल कैंसर का जोखिम अधिक होता है।

​PCOS में पर्याप्त नींद है जरूरी

8 घंटे की नींद को हेल्दी स्वास्थ्य की कुंजी माना जाता है। पर्याप्त नींद लेने से शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है। साथ यह एंडोक्राइन सिस्टम होमियोस्टेसिस को भी बनाए रखता है, जो मेटाबॉल्जिम को रेगुलेट करने का काम करता है।

​PCOS में लें ये सप्लीमेंट

पीसीओएस के लक्षणों में सुधार करने वाले सप्लीमेंट जिंक, विटामिन डी, विटामिन बी 12, मैग्नीशियम, बायोटिन, स्पीयरमिंट, इवनिंग प्रिमरोज़ ऑयल और इनोसिटोल हैं। लेकिन इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

​इंफ्लेंमेंटरी खाद्य पदार्थों से बचें

चीनी, वनस्पति तेल, उच्च जीआई खाद्य पदार्थ, प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ, शराब और कैफीन जैसे इंफ्लेमेंटरी फूड के सेवन से बचें। इसके अलावा यदि आप PCOS के साथ कमजोर आंत और त्वचा की समस्या से भी ग्रसित हैं तो कुछ समय के लिए ग्लूटेन और डेयरी का भी सेवन न करें।

​PCOS में नियमित कसरत है फायदेमंद

एक्सपर्ट बताती हैं कि सुनिश्चित करें कि आप हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट का व्यायाम करें। जो 5 दिनों के लिए 30 मिनट या सप्ताह में 3 दिन 45-50 मिनट के बराबर है। शक्ति प्रशिक्षण वाले कसरत ज्यादा करें।

​एंडोक्राइन डिसरप्टर्स से बचें

प्लास्टिक कंटेनर, पर्यावरण विषाक्त पदार्थ, सौंदर्य उत्पाद और शैंपू में मौजूद रसायन एंडोक्राइन सिस्टम में हस्तक्षेप कर सकते हैं। ऐसे में इनके इस्तेमाल को सीमित रखें या न करें।

​मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें

तनाव के कारण हमारी अधिवृक्क ग्रंथियां अतिरिक्त टेस्टोस्टेरोन/डीएचईए का उत्पादन करती हैं। इसलिए प्रतिदिन ध्यान, योग, जर्नलिंग का अभ्यास करना PCOS से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

​कैलोरी को सीमित न करें

कम जीआई खाद्य पदार्थों पर अधिक ध्यान दें। ऐसे में क्रूस वाली सब्जियां, हरी पत्तेदार, फलियां और प्रोटीन जैसे चिकन, मछली और अंडे का सेवन करें। आप फाइटोएस्ट्रोजन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे अलसी, मेथी के बीज आदि भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि ये एंडोक्राइन सिस्टम को सपोर्ट करते हैं।

आंत के स्वास्थ्य पर ध्यान दें

सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे किण्वित और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे प्याज, लहसुन, किमची, सौकरकूट, दही आदि का नियमित सेवन कर रहें हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





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