Saturday, November 26, 2022

Online News Portal

वायुसेना दिवस: राष्ट्रपति द्रौपदी...

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह। - फोटो : फाइलख़बर...

Mohan Bhagwat: वर्ण-जाति व्यवस्था...

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत। - फोटो : amar ujalaख़बर सुनेंख़बर सुनें...

Startup India : स्टार्टअप...

ख़बर सुनेंख़बर सुनेंStartup India : देश में स्टार्टअप को बढ़ावा...

Air Force Day: आज...

वायुसेना दिवस पर चंडीगढ़ के साथ शनिवार को पूरी दुनिया भारतीय वायुसेना...
Homeआर्थिकआज से हो...

आज से हो रहे हैं ये 10 बड़े बदलाव, सीधा आपकी जेब पर डालेंगे असर, देखें लिस्ट

नई दिल्ली: आज यानी 1 अक्टूबर (Rules Change from 1st October) से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। ये सभी बदलाव सीधा आपकी जेब पर असर डालेंगे। इसमें अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme), दिल्ली में बिजली सब्सिडी (Delhi electricity subsidy), डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम (Debit-Credit rules), म्यूचुअल फंड के नियम, गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी आदि कई बदलाव शामिल हैं। यहां हम आपको इन बदलावों (Rules Change from 1st October) के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। एक बार इन बदलावों (Rules Change from 1st October) को जरूर देख लें, जिससे आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो। चलिए आपको बताते हैं 1 अक्टूबर 2022 से होने जा रहे बदलावों के बारे में।

1 – डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े ये नियम बदल जाएंगे
एक अक्टूबर से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम में बदलाव किया जा रहा है। 1 अक्टूबर से कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन रूल बदलने जा रहा है। इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि टोकनाइजेशन सिस्टम में बदलाव होने के बाद कार्ड होल्डर्स को पेमेंट करने में नया अनुभव मिलेगा। आपको बता दें कि अभी तक जब आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपके कार्ड की जानकारी संबंधित वेबसाइट पर सेव हो जाती है। ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब सरकार नियमों में बदलाव कर रही है। जिससे फ्रॉड की घटनाओं को रोका जा सके। इसमें ट्रांजेक्शन के दौरान एक टोकन जनरेट होगा और इसी से पेमेंट हो सकेगा। इससे पहले की तुलना में डेबिट व क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन करना अधिक सुरक्षित हो जाएगा। कार्ड के बदले टोकन से पेमेंट की व्यवस्था लागू होने के बाद फ्रॉड के मामलों में कमी आएगी।

2 – म्यूचुअल फंड के नियमों में हो रहा बदलाव
एक अक्टूबर या उसके बाद म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों के लिए नॉमिनेशन डिटेल देना जरूरी हो जाएगा। वहीं ऐसा नहीं करने वाले निवेशकों को एक डिक्लेरेशन भरना होगा। डिक्लेरेशन में नॉमिनेशन की सुविधा नहीं लेने की घोषणा करनी होगी। इससे पहले यह नियम 1 अगस्त 2022 से ही अमल किया जाना था, हालांकि ऐसा नहीं हो सका और इस डेडलाइन को 1 अक्टूबर 2022 तक बढ़ाया गया था। अब इसे अगले महीने से लागू कर दिया जाएगा। अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो इसका ध्यान जरूर रखें।

3 – बंद हो जाएगी सब्सिडी
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में फ्री बिजली की सुविधा का लाभ उठाने के लिए अब नियम बदल गया है। बिजली बिल पर दिल्ली सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी को 31 सितंबर के बाद बंद कर दिया जाएगा। अब सब्सिडी के लिए अप्लाई करने वाले उपभोक्ताओं को ही इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में इस नए नियम को लेकर ऐलान किया था।

4 – लागू होने जा रहा ये नया प्लान
वायु प्रदूषण से जंग के लिए एक अक्टूबर से दिल्ली एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि सर्दियों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति तक पहुंच जाता है। ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत उन सभी कार्यों पर रोक लगाई जाती है, जो प्रदूषण बढ़ाने में सहायक हैं। ऐसे में धुआं फैलाने वाले जनरेटरों से लेकर वाहन तक आदि सभी पर इसका असर पड़ेगा। सर्दियों की शुरुआत होते ही दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या बढ़ जाती है।

5 – अटल पेंशन योजना में बदलाव
सरकार ने अपनी पॉपुलर स्कीम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के नियमों में बदलाव किया है। टैक्सपेयर्स (taxpayers) अब इसका फायदा नहीं उठा पाएंगे। यानी अगर आप इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं तो इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं। इससे पहले केंद्र सरकार की इस लोकप्रिय पेंशन योजना से जुड़ने के लिए ऐसी कोई शर्त लागू नहीं थी। लेकिन सरकार ने एक नोटिफिकेशन में कहा है कि एक अक्टूबर 2022 के बाद कोई भी टैक्सपेयर अटल पेंशन योजना में शामिल होने का पात्र नहीं होगा। अगर कोई सब्सक्राइबर इस तारीख को या इससे पहले टैक्सपेयर पाया जाता है तो उसका अटल पेंशन योजना का खाता बंद कर दिया जाएगा और उस दिन तक जमा उसकी पेंशन वापस कर दी जाएगी।

6 – स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज
30 स‍ितंबर को स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दरों की समीक्षा होनी है। सरकार की तरफ से स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्‍याज की हर तीन महीने में समीक्षा की जाती है। इस समीक्षा के दौरान ब्‍याज दर को बढ़ाने, घटाने या स्‍थ‍िर रखने पर फैसला क‍िया जाता है। वित्त मंत्रालय की तरफ से इन ब्याज दरों को तय क‍िया जाता है। यह समीक्षा अक्‍टूबर से द‍िसंबर 2022 की त‍िमाही के ल‍िए होनी है। छोटी बचत योजनाओं में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना, सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) शामिल हैं। इन योजनाओं को पोस्ट ऑफिस स्कीम्स यानी डाकघर योजनाएं कहा जाता है। सरकारी बॉन्ड यील्ड में तेजी आ रही है और माना जा रहा है कि छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा सकती है।

7 – महंगी हो जाएंगी फॉक्सवैगन की कारें
ऑटो कंपनी फॉक्सवैगन की कारें एक अक्टूबर से महंगी होने जा रही हैं। कंपनी ने हाल में बताया था कि कच्चे माल की बढ़ती कीमतों की वजह से उसने अपनी सभी गाड़ियों की कीमत में एक अक्टूबर से दो फीसदी बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया है। फॉक्सवैगन भारत में अभी चार मॉडल्स की बिक्री करती है। इनमें दो सिडान और दो SUV कार शामिल हैं। कंपनी आने वाले दिनों में तीन और मॉडल देश में उतारने की योजना पर काम कर रही है। महिंद्रा ने भी हाल में अपनी कुछ कारों की कीमत में बढ़ोतरी की है।

8 -डीमैट खाते के नियम में होगा बदलाव
डीमैट खाता अब पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 14 जून को एक नोटिफिकेशन जारी करके बताया है कि 30 सितंबर तक डीमैट अकाउंट में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करना जरूरी है। इसके बिना एक अक्टूबर से डीमैट अकाउंट में यूजर लॉगिन नहीं कर पाएंगे। अब खाते में लॉगिन करने के लिए पहले बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन और फिर पासवर्ड दर्ज करना होगा। इससे डीमैट खाते से जुड़े फ्रॉड के मामलों पर रोक लगाई जा पाएगी।

9 – बदल जाएगा इन ट्रेनों का समय
रेलवे (Indian Railway) ने जिन ट्रेनों का समय बदला है उसमें 12412 अमृतसर – चंडीगढ़ इंटरसिटी अब 17:20 की जगह स्टेशन से 15 मिनट पहले 17:05 बजे छूटेगी। ट्रेन नंबर 22918 हरिद्वार – बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस अब 17:30 की जगह 10 मिनट पहले 17:20 बजे छूटेगी। गाड़ी नंबर 12912 हरिद्वार – वलसाड एक्सप्रेस अब 17:30 की जगह 17:20 बजे छूटेगी। गाड़ी नंबर 12172 हरिद्वार लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस 17:30 की जगह 17:20 बजे छूटेगी। ट्रेन नंबर 15002 देहरादून – मुज़फ़्फ़रपुर एक्सप्रेस 15:20 की जगह 15:15 बजे छूटेगी। गाड़ी नंबर 15006 देहरादून – गोरखपुर एक्सप्रेस 15:20 की जगह 15:15 बजे छूटेगी। गाड़ी संख्या 12018 देहरादून – नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस अब 16:55 बजे छूटेगी। ट्रेन नंबर 12402 देहरादून – कोटा नंदा देवी एक्सप्रेस 22:50 की जगह 22:45 बजे छूटेगी। ट्रेन नंबर 04339 बुलंदशहर – तिलक ब्रिज शटल अब 05:40 की जगह 05:35 बजे छूटेगी। ट्रेन नंबर 04356 बालामऊ – लखनऊ एक्सप्रेस अब 08:40 की जगह 08:35 बजे चलेगी। वहीं 04327 सीतापुर सिटी – कानपुर सेंट्रल स्पेशल 11:00 की जगह 20 मिनट पहले 10:40 बजे चलेगी।

10 – 5जी सेवा होगी लॉन्च
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अक्टूबर, 2022 को भारत में बहुप्रतीक्षित 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे। एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। इस बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे। इसके बाद अगले कुछ वर्षों में पूरे देश में 5जी सेवा का विस्तार किया जाएगा।

Source link

Deal of the day

Get notified whenever we post something new!

spot_img

Job Book dot in

सरकारी नौकरी अलर्ट jobbook.in

spot_img

निशुल्क विज्ञापन

विज्ञापन देने के लिए Register Now पर क्लिक करें

Continue reading

लव राशिफल 8 अक्टूबर: इन राशि वालों की लव लाइफ में आएंगी मुश्किलें, टूट सकता है रिश्ता

मेष राशि: सबसे ज्यादा संभावना वाले स्थानों में रोमांस खिल सकता है, इसलिए इसके संकेतों के लिए अपनी आंखें खुली रखें। आपके पास सहकर्मी क्रश के साथ ज्यादा समय बिताने का अवसर हो सकता है। अगर आप दोनों...

वायुसेना दिवस: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज चंडीगढ़ में, सुखना पर देखेंगे एयर शो

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह। - फोटो : फाइलख़बर सुनेंख़बर सुनेंराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार दोपहर चंडीगढ़ पहुंचेंगे। दोनों लोग वायुसेना दिवस पर सुखना लेक पर होने वाले एयर...

Fact Check: एटीएम से 4 बार से ज्यादा निकाले रुपये तो कटेंगे 173 रुपये! क्या आपके पास आया बैंक का ये मैसेज? जानें सच्चाई

नई दिल्ली: अगर आपने एटीएम से 4 बार से ज्यादा रुपये निकाले तो आपको 173 रुपये कट जाएंगे। इसका मतलब है कि बैंक के एटीएम से आप 4 बार ही फ्री में रुपये निकाल सकते हैं। इसके बाद...

ताजा तरीन खबरें प्राप्त करें

सोशल मिडिया अकाउंट के माध्यम से हमसे जुड़े