Thursday, December 8, 2022

Online News Portal

वायुसेना दिवस: राष्ट्रपति द्रौपदी...

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह। - फोटो : फाइलख़बर...

Mohan Bhagwat: वर्ण-जाति व्यवस्था...

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत। - फोटो : amar ujalaख़बर सुनेंख़बर सुनें...

Startup India : स्टार्टअप...

ख़बर सुनेंख़बर सुनेंStartup India : देश में स्टार्टअप को बढ़ावा...

Air Force Day: आज...

वायुसेना दिवस पर चंडीगढ़ के साथ शनिवार को पूरी दुनिया भारतीय वायुसेना...
HomeखेलIND vs SA:...

IND vs SA: आठ रन बनाते ही शिखर धवन का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे सूर्यकुमार यादव, बाबर-रिजवान के रिकॉर्ड पर भी नजर



सूर्यकुमार यादव
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

भारत के स्टार बैटर सूर्यकुमार यादव अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के विशाल टी20 अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ने की कगार पर खड़े हैं। बुधवार से भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यह रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। सूर्यकुमार एक कैलेंडर ईयर में टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक टी20 रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में धवन से आगे निकल सकते हैं। 
सूर्यकुमार ने साल 2022 में अब तक टी20 अंतरराष्ट्रीय में 20 मैचों में 682 रन बनाए हैं। धवन से आगे निकलने के लिए सूर्यकुमार को सिर्फ आठ रनों की जरूरत है। धवन ने 2018 में टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक कैलेंडर ईयर में 18 मैचों में 689 रन बनाए थे। धवन इस मामले में फिलहाल भारत के नंबर एक बल्लेबाज हैं। हालांकि, सूर्यकुमार आठ रन बनाते ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।
इसके अलावा सूर्यकुमार की नजर पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम के रिकॉर्ड पर भी होगी। एक कैलेंडर ईयर में टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रिजवान के नाम है। रिजवान ने साल 2021 में 29 मैचों में 1326 रन बनाए थे। वहीं, बाबर ने 2021 में 29 मैचों में 939 रन बनाए थे। तीसरे नंबर पर आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग हैं। स्टर्लिंग ने साल 2019 में 20 मैचों में 748 रन बनाए थे। चौथे नंबर पर आयरलैंड के ही केविन ओ’ब्रायन (729) और पांचवें नंबर पर नीदरलैंड के मैक्स ओ’डॉड (702) हैं। सूर्यकुमार को अगले महीने टी20 वर्ल्ड कप खेलना है। ऐसे में वह इन सभी को पीछो छोड़ सकते हैं।
सूर्यकुमार ने बुधवार को आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर पीछे छोड़ दुनिया के दूसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए। अब सूर्या सिर्फ रिजवान से पीछे हैं। सूर्यकुमार के 801 और रिजवान के 861 रेटिंग अंक हैं। रविवार को हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में सूर्यकुमार ने 36 गेंदों में 69 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इसकी बदौलत भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मैच में बल्लेबाजी के लिए उतरने से पहले तक सूर्यकुमार काफी बीमार थे। इसका खुलासा खुद उन्होंने किया है। सूर्या ने कहा कि वह रविवार को हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 से पहले पेट दर्द और बुखार से जूझ रहे थे। इतना ही नहीं, निर्णायक मैच होने की वजह से उन्होंने मेडिकल स्टाफ से कुछ भी करके और उन्हें मुकाबले के लिए तैयार करने का आग्रह किया था। प्लेयर ऑफ द सीरीज अक्षर पटेल के साथ बातचीत में सूर्यकुमार ने बताया कि कैसे वह तबीयत खराब होने के बावजूद खेलने में सफल रहे। इसका वीडियो बीसीसीआई ने ट्विटर पर शेयर किया है।

सूर्यकुमार ने बताया- मौसम बदलने और काफी यात्रा करने की वजह से मेरे पेट में दर्द था और फिर मुझे बुखार भी हो गया। मुझे पता था कि यह निर्णायक मुकाबला। मैंने डॉक्टर और फिजियो से कहा कि अगर यह वर्ल्ड कप फाइनल होता तो मैं कैसे रिएक्ट करता? मैं इस तरह बीमार नहीं रह सकता। कुछ भी करो, मुझे कोई दवा या इंजेक्शन दो, लेकिन मुझे मैच खेलने के लिए तैयार करो। मैदान पर पहुंचने और जर्सी पहनने के बाद एक अलग ही इमोशन होता है। इस तरह मैं मैदान में पहुंचा और बल्लेबाजी की।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 में सूर्यकुमार यादव ने धमाकेदार पारी खेली। सूर्या ने 36 गेंदों में 191.67 के स्ट्राइक रेट से 69 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने पांच चौके और पांच छक्के लगाए और टीम इंडिया को 187 रन के लक्ष्य का पीछा करने में मदद की। इस पारी के साथ सूर्यकुमार साल 2022 में टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस साल सूर्यकुमार ने 20 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचो में 182.84 के स्ट्राइक रेट से 682 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और चार अर्धशतक भी शामिल है। 117 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है।
इस मामले में टॉप-5 में सूर्यकुमार ही एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं। दूसरे नंबर पर नेपाल के डीएस एयरी हैं। एयरी ने 18 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 136.68 की औसत से 626 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर चेक रिपब्लिक के एस दवीजी हैं। दवीजी ने 15 मैचों में 612 रन बनाए हैं। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने इस साल 11 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 556 रन और वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन ने 18 मैचों में 553 रन बनाए हैं। भारत की ओर से दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं। रोहित ने इस साल 20 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 147.04 के स्ट्राइक रेट से 497 रन बनाए हैं। 72 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है।

विस्तार

भारत के स्टार बैटर सूर्यकुमार यादव अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के विशाल टी20 अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ने की कगार पर खड़े हैं। बुधवार से भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यह रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। सूर्यकुमार एक कैलेंडर ईयर में टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक टी20 रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में धवन से आगे निकल सकते हैं। 



Source link

Deal of the day

Get notified whenever we post something new!

spot_img

Job Book dot in

सरकारी नौकरी अलर्ट jobbook.in

spot_img

निशुल्क विज्ञापन

विज्ञापन देने के लिए Register Now पर क्लिक करें

Continue reading

लव राशिफल 8 अक्टूबर: इन राशि वालों की लव लाइफ में आएंगी मुश्किलें, टूट सकता है रिश्ता

मेष राशि: सबसे ज्यादा संभावना वाले स्थानों में रोमांस खिल सकता है, इसलिए इसके संकेतों के लिए अपनी आंखें खुली रखें। आपके पास सहकर्मी क्रश के साथ ज्यादा समय बिताने का अवसर हो सकता है। अगर आप दोनों...

वायुसेना दिवस: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज चंडीगढ़ में, सुखना पर देखेंगे एयर शो

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह। - फोटो : फाइलख़बर सुनेंख़बर सुनेंराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार दोपहर चंडीगढ़ पहुंचेंगे। दोनों लोग वायुसेना दिवस पर सुखना लेक पर होने वाले एयर...

Fact Check: एटीएम से 4 बार से ज्यादा निकाले रुपये तो कटेंगे 173 रुपये! क्या आपके पास आया बैंक का ये मैसेज? जानें सच्चाई

नई दिल्ली: अगर आपने एटीएम से 4 बार से ज्यादा रुपये निकाले तो आपको 173 रुपये कट जाएंगे। इसका मतलब है कि बैंक के एटीएम से आप 4 बार ही फ्री में रुपये निकाल सकते हैं। इसके बाद...

ताजा तरीन खबरें प्राप्त करें

सोशल मिडिया अकाउंट के माध्यम से हमसे जुड़े