Sunday, November 27, 2022

Online News Portal

वायुसेना दिवस: राष्ट्रपति द्रौपदी...

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह। - फोटो : फाइलख़बर...

Mohan Bhagwat: वर्ण-जाति व्यवस्था...

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत। - फोटो : amar ujalaख़बर सुनेंख़बर सुनें...

Startup India : स्टार्टअप...

ख़बर सुनेंख़बर सुनेंStartup India : देश में स्टार्टअप को बढ़ावा...

Air Force Day: आज...

वायुसेना दिवस पर चंडीगढ़ के साथ शनिवार को पूरी दुनिया भारतीय वायुसेना...
Homeझारखण्डसौहार्द्रपूर्ण माहौल में...

सौहार्द्रपूर्ण माहौल में मनाएं दुर्गापूजा, भड़काऊ गीतों पर रहेगा प्रतिबंध

समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय शांति समिति की हुई बैठक, अधिकारियों को दिया जरूरी दिशा निर्देश

डीसी – एसपी ने एसडीओ, एसडीपीओ, सभी बीडीओ/सीओ/थाना प्रभारी एवं जिले के गणमान्य लोगों के साथ की बैठक

अतिसंवेदनशील एवं संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखने, क्षेत्रों में नियमित फ्लैग मार्च निकालने का दिया निर्देश

पाकुड़ । समाहरणालय स्थित सभागार में शुक्रवार को उपायुक्त वरुण रंजन एवं पुलिस अधीक्षक एच. पी.जनार्दनन की अध्यक्षता में में दुर्गा पूजा/दशहरा एवं मिलादुन्नबी को लेकर विधि व्यवस्था संधारण हेतु जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई।

अपने संबोधन में उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो वर्षों से दुर्गा पूजा का आयोजन नहीं किया जा रहा था। परंतु इस बार जिले में धूमधाम से दुर्गापूजा का आयोजन किया जा रहा है। इस उपलक्ष्य में विभिन्न स्थानों पर पूजा पंडाल का निर्माण वृहद पैमाने पर हो रहा है। इस बार श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल सकती है। इसलिए अलर्ट मोड में रहते हुए छोटी – बड़ी सभी बातों पर ध्यान रखना होगा। संबंधित क्षेत्र के थाना प्रभारी/प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी अपने – अपने क्षेत्र स्थित पूजा पंडालों का निरीक्षण कर सुनिश्चित करें कि सभी जगह अग्निशमन की व्यवस्था हो, अलग – अलग प्रवेश और निकासी द्वार हो। पंडाल व आसपास सीसीटीवी कैमरा अधिष्ठापित हो।

उन्होंने अतिसंवेदनशील एवं संवेदनशील स्थानों पर विशेष निगरानी रखने को कहा। पंडाल के आसपास ट्रैफिक व्यवस्था के लिए समिति अपना वोलेंटियर लगाएं। विसर्जन का रूट पारंपरिक ही रहेगा, रूट में कोई बदलाव नहीं होगा।

बैठक क्रम में संबंधित थाना प्रभारियों/बीडीओ – सीओ को विशेष शाखा द्वारा उपलब्ध कराएं गई बातों – शतर्कता से अवगत कराया गया। साथ ही, क्रमवार थाना क्षेत्रों में पूर्व में दुर्गापूजा के दौरान हुई घटना के विषय से सभी को अवगत कराया गया।

उपायुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी को विसर्जन के समय विशेष सावधानी बरतने तथा यह सुनिश्चित कराने को कहा कि किसी तरह की अश्लील या भड़काऊ गाने नहीं बजाएं जाएं। उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तर पर समाहरणालय, पाकुड़ में जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित है, जिसमें दूरभाष संख्या 06435- 222064/1950 एवं 9262216191 ये नंबर 24 घंटे कार्यरत रहेगें।

वहीं, पुलिस अधीक्षक ने एसडीपीओ – एसडीओ, थाना प्रभारी – बीडीओ/सीओ को आपस में समन्वय स्थापित कर शांतिपूर्ण माहौल में दुर्गापूजा – दशहरा (रावण दहन) संपन्न कराने को लेकर दिशा – निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक सावधानी एवं चौकसी बरतें और सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखें। अगर कहीं भी उन्माद पैदा करने वाले पोस्ट, तस्वीर, कंटेंट आदि दिखे तो उस पर तत्काल एक्शन लेते हुए एडमिन पर कानूनी कार्यवाही करें।

उन्होंने अतिसंवेदनशील – संवेदनशील क्षेत्रों पर ड्रोन, सीसीटीवी कैमरे से निगरानी, थानों को उपलब्ध कराएं गए बल द्वारा नियमित फ्लैग मार्च निकालने को कहा। पूजा में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल सभी थानों को प्रतिनियुक्त किया जाएगा।

द्वय पदाधिकारियों ने पूजा समितियों से समन्वय स्थापित कर ज्यादा से ज्यादा प्रतिमा विसर्जन पांच अक्टूबर को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही, आगामी नौ अक्टूबर को होने वाले मिलादुन्नबी पर्व को लेकर भी तैयारियां व समाज के लोगों से समन्वय स्थापित करने को कहा। द्वय पदाधिकारियों ने ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ रखने को लेकर ट्रैफिक डीएसपी को भी जरूरी निर्देश दिया।

बैठक के समापन पर उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी अधिकारियों एवं जिलावासियों को दुर्गापूजा – दशहरा की अग्रिम शुभकामनाएं दी। उन्होंने जिलावासियों से सौहार्द्रपूर्ण माहौल में दुर्गापूजा – दशहरा मनाने का अपील किया।

बैठक में उप विकास आयुक्त मो० शाहिद अख्तर, अपर समाहर्ता मंजू रानी स्वांसी, अनुमंडल पदाधिकारी हरिवंश पंडित, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉक्टर चंदन, जिला सामान्य शाखा पदाधिकारी आशुतोष, मुख्यालय डीएसपी वैधनाथ प्रसाद, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी थाना प्रभारी एवं जिले के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Deal of the day

Get notified whenever we post something new!

spot_img

Job Book dot in

सरकारी नौकरी अलर्ट jobbook.in

spot_img

निशुल्क विज्ञापन

विज्ञापन देने के लिए Register Now पर क्लिक करें

Continue reading

सदस्य मो० सबिरुद्दीन ने किया जरूरतमंदों को रक्तदान

पाकुड़ । लाइफ सेवियर्स समूह (पाकुड़) जरूरतमंदों के लिए हमेशा तैयार खड़ा है। जिसका उदाहरण आज भी देखने को मिला।सदर अस्पताल सोनाजोड़ी में इलाजरत जयकिष्टोपुर निवासी अरबाज शेख (थैलीसीमिया से पीड़ित) और इलामी निवासी नूरजहान बीवी शरीर में रक्त...

अमृत पांडे बने भाजपा के नूतन जिला अध्यक्ष

पाकुड़ । सूचनानुसार अमृत पांडे को भारतीय जनता पार्टी के पाकुड़ जिला का नवनियुक्त जिला अध्यक्ष घोषित किया गया है। उक्त जानकारी पत्र के माध्यम से प्राप्त हुआ है।डॉ प्रदीप वर्मा प्रदेश महामंत्री सह मुख्यालय प्रभारी ने 07/10/2022...

जनता दरबार के आवेदनों पर होगी शीघ्र कार्रवाई : उपायुक्त

पाकुड़ । उपायुक्त वरुण रंजन की अध्यक्षता में शुक्रवार को अपने कार्यालय कक्ष में साप्ताहिक जनता दरबार का आयोजन किया गया।जनता दरबार में विभिन्न क्षेत्रों से आए फरियादियों ने उपायुक्त के समक्ष रखी अपनी समस्याएंजिले के शहरी व ग्रामीण...

ताजा तरीन खबरें प्राप्त करें

सोशल मिडिया अकाउंट के माध्यम से हमसे जुड़े